सवाईमाधोपुर जिले की सीमा इनमें से कौन से जिले से नहीं लगती है? Sawai Madhopur Jile Ki Seema Inmein Se Kaun Se Jile Se Nahin Lagati Hai

सवाईमाधोपुर जिले की सीमा इनमें से कौन से जिले से नहीं लगती है? Correct Answer: (A) धौलपुर. Sawai Madhopur Jile Ki Seema Inmein Se Kaun Se Jile Se Nahin Lagati Hai. सवाई माधोपुर भारत के सबसे बड़े राज्य राजस्थान राज्य का एक जिला है। सवाई माधोपुर राजस्थान के बारह जिलों में से एक है जो वर्तमान में पिछड़ा जिला अनुदान योजना के तहत धन प्राप्त कर रहा है।

सवाई माधोपुर की सीमा उत्तर में दौसा जिला, उत्तर पूर्व में करौली जिला, उत्तर पश्चिम में जयपुर जिला, पूर्व में मध्य प्रदेश और दक्षिण पूर्व में चंबार नदी और दक्षिण पूर्व में कोटा जिला मुख्यालय से लगती है। , दक्षिण में बूंदी जिला और पश्चिम में टोंक जिला। दौसा जिला राजस्थान के सबसे छोटे जिलों में से एक है, जो जयपुर से सिर्फ 55 किलोमीटर दूर है।

Dainik Bhaskar Silver Jubilee Quiz Today 25 February 2022

सवाईमाधोपुर जिले की सीमा इनमें से कौन से जिले से नहीं लगती है?
Dainik Bhaskar Silver Jubilee Quiz

सवाईमाधोपुर जिले की सीमा इनमें से कौन से जिले से नहीं लगती है? Sawai Madhopur Jile Ki Seema Inmein Se Kaun Se Jile Se Nahin Lagati Hai

Q1. सवाईमाधोपुर जिले की सीमा इनमें से कौन से जिले से नहीं लगती है?

A. धौलपुरB. दौसा
C. कोटाD. टोंक

Correct Answer: (A) धौलपुर

telegram

Q2. इनमें से सर्वाधिक साक्षरता वाला संभाग कौन सा है?

A. कोटाB. जयपुर
C. बीकानेरD. उदयपुर

Correct Answer: (B) जयपुर

Dear Reader, click on the link below to participate in the Silver Jubilee Quiz Dainik Bhaskar Today Answer organized by Dainik Bhaskar: Click Here and send your answers


इन क्षेत्रों के उत्तर-पूर्व में ऊबड़-खाबड़ इलाका (बैडलैंड्स) है जो घग्गर नदी का अनुसरण करता है। दक्षिण-पूर्व में, कोटा और बूंदी जिलों के भीतर एक बड़ा कुल क्षेत्र एक पठार बनाता है। आगे उत्तर शहर का स्तर बंद; भरतपुर जिलों के पूर्वोत्तर जिले के मैदानी इलाके बाढ़ बेसिन का हिस्सा हैं।

मध्य प्रदेश की उत्तरी सीमा उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र की दक्षिणी सीमा, छत्तीसगढ़ की पूर्वी सीमा, गुजरात की पश्चिमी सीमा, राजस्थान की उत्तर-पश्चिमी सीमा और छत्तीसगढ़ की दक्षिण-पूर्वी सीमा से लगती है। मेवात राजस्थान का सबसे पूर्वी बीहड़ क्षेत्र है, जो हरियाणा और उत्तर प्रदेश राज्यों की सीमा से लगा हुआ है।

गुजरात की सीमा उत्तर-पश्चिम में पाकिस्तान के सिंध प्रांत के थारपारकर, बदीन और थट्टा जिलों से लगती है, दक्षिण-पश्चिम में अरब सागर से, उत्तर-पूर्व में राजस्थान से, और पूर्व में मध्य प्रदेश और संयुक्त राज्य महाराष्ट्र से लगती है। दक्षिण में दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव।

राज्य की सीमा उत्तर और उत्तर-पूर्व में पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश, पूर्व और दक्षिण-पूर्व में उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश और दक्षिण-पश्चिम में गुजरात से लगती है। भारतीय राज्य राजस्थान को 33 प्रशासनिक जिलों में विभाजित किया गया है। भारत के प्रशासनिक ढांचे के अनुसार, इन राज्यों को 33 अलग प्रतापगढ़ जिले में विलय, विभाजित, स्थानांतरित और पुनर्गठित किया गया था। भारत में कम से कम 720 जिलों वाले 29 राज्य हैं, जिनमें कुछ 6,000 गाँव और 8,200 से अधिक प्रमुख शहर शामिल हैं।

प्रशासनिक सुविधा के लिए, राज्य को सात प्रशासनिक जिलों में विभाजित किया गया है: जयपुर, अजमेर, जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, भरतपुर और कोटा और 33 जिले। राजस्थान में 21 जिले हैं, मध्य प्रदेश, पंजाब में 18, भारत में 1 और गुजरात में 2 जिले हैं, अब तक टिड्डी नियंत्रण लागू किया गया है, ” स्टेन अपने राष्ट्रीय उद्यानों और वन्यजीव अभयारण्यों के लिए जाना जाता है।

पूर्वी राजस्थान में दो राष्ट्रीय बाघ अभयारण्य भी हैं, रणथंभौर और सरिस्का, और खाटू, सीकर जिले में प्रसिद्ध मंदिर, खाटू श्याम जी को समर्पित है। बाल विवाह

उदयपुर के रास्ते में, राष्ट्रीय राजमार्ग 08 से थोड़ा दूर, गुजरात और राजस्थान (शामलाजी, जीजे) के बीच की सीमा पर और अरावली पर्वत श्रृंखलाओं में स्थित, शामलाजी मंदिर. डूंगरपुर जिला, जो एक क्षेत्र, एक भौगोलिक क्षेत्र को कवर करता है। 3855.93 वर्ग. का क्षेत्रफल किमी, राजस्थान राज्य का दक्षिणी भाग बनाती है।

गुश्मेश्वर महादेव मंदिर, कोटा जयपुर में इसार्ड रेलवे स्टेशन से 3 किमी की दूरी पर शिवर शहर की ओर जाने वाली रेलवे लाइन पर, सवाई माधोपुर से 100 किमी और राजस्थान राज्य में सवाई माधोपुर से 40 किमी दूर, रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान के पास स्थित है। डूंगरपुर जिला राजस्थान राज्य के दक्षिणी भाग में स्थित है, जो उत्तर में राजस्थान राज्य के उदयपुर जिले के साथ सीमा पर है।

इधर, बांसवाड़ा क्षेत्र के पूर्व और. राजस्थान पृष्ठ पर स्थित है। अंदर पाया गया – पृष्ठ 101 खेरवाड़ा (यह नाम बड़ी संख्या में खेर या खैर के पेड़ों से आता है, सेनेगल कटेहु, एक बार इस क्षेत्र में) उदयपुर जिले का एक शहर है, जो राजस्थान और गुजरात की सीमा से सिर्फ 80 किमी दूर है।

राजस्थान के बीकानेर और जैसलमेर जिलों में होता है, लेकिन शुद्ध नमूने केवल दो जिलों के उत्तर-पश्चिमी सीमा क्षेत्र में पाए जाते हैं। राजस्थान के अन्य जिलों के साथ सीमा को छूने वाले, जयपुर में निवासियों की सबसे बड़ी संख्या है।

पहले नोट किए गए इन तथ्यों को याद रखें *, सबसे कम आबादी वाला जिला क्या है… जीवंत शाही शक्ति और विरासत का प्रतीक है, जयपुर जिला राजस्थान में एक क्षेत्रफल के साथ सबसे छोटा भारतीय राज्य है।

पेज पर मिला। 54.86% जिला है… [1] जिले के प्रशासन के कर्तव्यों को पूरे भारत के अधिकारियों और राज्य द्वारा नियुक्त अधिकारियों द्वारा किया जाता है। 2006 में, पंचायती राज मंत्रालय ने सवाई माधोपुर को देश के 250 पिछड़े जिलों में से एक के रूप में नामित किया।

सवाई माधोपुर और अलवर जिलों में मौजूद कम पहाड़ियों की एक छोटी संख्या को छोड़कर, पूरा क्षेत्र गंभीरी नदी. राजस्थान का एक ऊबड़-खाबड़ मैदान है।

इस क्षेत्र में जालोर और पाली के पूरे जिले, सिरोही और बिलारा जिले के रेवधर और शिवगंज की तहसीलें और जोधपुर जिले के भोपाईगढ़ की तहसीलें शामिल हैं।

राज्य भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ एक उत्तर-पश्चिमी और पश्चिमी सीमा साझा करता है, जो लगभग 1,070 किमी . तक फैली हुई है


Leave a Comment