राजस्थान की सबसे लंबी सीमा किस राज्य से लगती है? | Rajasthan Ki Sabase Lambe sema Kis Raajy Se Lagatee Hai

राजस्थान की सबसे लंबी सीमा किस राज्य से लगती है? Correct Answer: (A) मध्यप्रदेश. Rajasthan Ki Sabase Lambe sema Kis Raajy Se Lagatee Hai. राजस्थान की कुल स्थलीय सीमा की लम्बाई 5920 किमी. है। इसमें से 1070 किमी. अन्तर्राष्ट्रीय सीमा है जो पाकिस्तान के साथ लगती है। और 4850 किमी. अन्तर्राज्यीय है जो भारत के पांच राज्यों – पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, गुजरात के साथ लगती है। राजस्थान से सबसे लंबी अन्तर्राज्यीय सीमा मध्य प्रदेश(1600 किमी.) बनाता है। जबकि सबसे छोटी अन्तर्राज्यीय सीमा पंजाब(89 किमी.)

Dainik Bhaskar Silver Jubilee Quiz Today 22 February 2022

Dainik Bhaskar Silver Jubilee Quiz
Dainik Bhaskar Silver Jubilee Quiz

Q1) राजस्थान की सबसे लंबी सीमा किस राज्य से लगती है?

A. मध्यप्रदेशB. उत्तरप्रदेश
C. गुजरातD. हरियाणा

Correct Answer: (A) मध्यप्रदेश

telegram

Q2. श्रीगंगानगर का प्राचीन नाम क्या था?

A. आलौरा’B. जयनगर
C. रामनगरD. श्रीमाल

Correct Answer: (C) रामनगर

Dear Reader, click on the link below to participate in the Silver Jubilee Quiz Dainik Bhaskar Today Answer organized by Dainik Bhaskar: Click Here and send your answers


अंदर पाया गया – पृष्ठ 336 राजस्थान हिमाचल प्रदेश के बाहर छत्तीसगढ़ में 2000 में अपनी स्थापना के बाद से राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य रहा है … ज्यादातर सूखा थार रेगिस्तान राज्य गाजीपुर के साथ सीमा पर फैला है … भारतीय संविधान एनोटेशन डाउनलोड करें यूपीएससी 2021 में पीडीएफ प्रारूप। अरुणाचल प्रदेश राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड सहित 9 विभिन्न राज्यों की सीमाएँ हैं … अन्य राज्यों के साथ सबसे बड़ी सीमाएँ: उत्तर प्रदेश* दुनिया का सबसे बड़ा गोल्डन मग वायर का उत्पादन करता है -असम* कौन सी डेटा लाइन… राजस्थान के डीजल की कीमतों में शनिवार को ईंधन की बढ़ोतरी के बाद फिर से 100 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा पार कर गया, जिससे कर्नाटक भी सातवां रिकॉर्ड तोड़ 100 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल बन गया। भूगोल और जलवायु अरुणाचल प्रदेश उत्तर-पश्चिमी भारत में स्थित है, जो जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान और पाकिस्तान राज्यों की सीमा पर है। आंतरिक खोज – पृष्ठ 804 यह गुजरात, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब की सीमा से लगे पश्चिमी पाकिस्तान के साथ 1040 किलोमीटर की सीमा साझा करता है।

अक्षांश के संदर्भ में, उत्तर प्रदेश 23052 और 30024 उत्तर अक्षांशों के बीच और 77005 और 84038 पूर्व में देशांतर के बीच स्थित है। राजस्थान की सीमा उत्तर और उत्तर पूर्व में पंजाब और हरियाणा, पूर्व और दक्षिण-पूर्व में उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश, दक्षिण-पश्चिम में गुजरात और पाकिस्तान में पश्चिम और उत्तर-पश्चिम में सिंध और पंजाब से लगती है। 1947 तक, जब भारत ने ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता प्राप्त की, इसमें लगभग दो रियासतें और प्रमुख राज्य शामिल थे, ब्रिटिश प्रशासित मामूली अजमेर-मेरवाड़ प्रांत, और इसकी मुख्य सीमाओं से परे कई क्षेत्र। 1947 में स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद, राजकुमारों और प्रमुखों को धीरे-धीरे भारत में एकीकृत किया गया और राजस्थान का नाम राजस्थान रखा गया।

1 नवंबर, 1956 को राज्यों के पुनर्गठन पर कानून के लागू होने के साथ ही इसने अपना वर्तमान स्वरूप ले लिया। भाषा को देखते हुए, भारत में गुजरात ने 1960 में अपना वर्तमान स्वरूप ग्रहण किया, जब बंबई के पूर्व राज्य को महाराष्ट्र और गुजरात के बीच विभाजित किया गया था। भारत में गुजरात का नाम उन गूजरों से लिया गया है जिन्होंने 1700 और 1800 के दशक में इस क्षेत्र पर शासन किया था। स्रोत टेक्स्ट दिखाएं
गुजरात राज्य देश के पश्चिमी तट पर अरब सागर के तट पर स्थित है। राजस्थान राज्य भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तर-पश्चिमी भाग में स्थित है। उत्तर प्रदेश उत्तर-मध्य भारत में स्थित एक सीमावर्ती राज्य है।

राजस्थान की राजधानी जयपुर है, जो राज्य के मध्य-पूर्वी भाग में स्थित है। पेड़ कम हैं और अरावली क्षेत्र और राज्य के पूर्वी भाग तक सीमित हैं। मध्य राजस्थान की मिट्टी भी रेतीली है। मिट्टी की मात्रा 3% से 9% के बीच होती है। राजस्थान के पूर्व में चंबार नदी से बहती है – राज्य की एकमात्र बड़ी बारहमासी धारा – अन्य धाराएँ आमतौर पर उत्तर-पूर्व की ओर बहती हैं।

जम्मू और कश्मीर की पाकिस्तान के साथ सबसे लंबी सीमा 1,222 किमी है, इसके बाद राजस्थान 1,179 किमी पर है। किलोमीटर की दृष्टि से भूटान की सीमा सबसे छोटी है और बांग्लादेश की सीमा सबसे लंबी है। रूस और चीन के बाद भारत के पास दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय सीमा है। इस आँकड़ों से यह कहा जा सकता है कि सबसे अधिक भारतीय राज्यों की सीमा से लगा देश चीन, नेपाल और बांग्लादेश के बीच की कड़ी है, जिनमें से प्रत्येक की सीमा 5 भारतीय राज्यों की है।

टिप्पणियाँ। यदि गिलगित-बाल्टिस्तान पर भारत के दावे को ध्यान में रखा जाए, तो जम्मू और कश्मीर भी तीन देशों की सीमा में है: उत्तर और पूर्व में चीन, उत्तर पश्चिम में अफगानिस्तान और पश्चिम में पाकिस्तान। उत्तर में कुछ व्यक्तिगत भारतीय राज्य। ये भारतीय राज्य, पूर्व से पश्चिम तक, अरुणाचल प्रदेश, असम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय हैं; मैदानी इलाकों में उत्तरी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम; जम्मू और कश्मीर, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड; पश्चिम में राजस्थान और गुजरात। मध्य प्रदेश की सीमा से लगे उत्तर प्रदेश के 11 जिलों के नाम आगरा, इटावा, झरना, झांसी, ललितपुर, महूम्बा, बांदा, चित्रकूट, इलाहाबाद, मीर ज़ापुर और सुंबाद्रा हैं।

उत्तर प्रदेश के सात जिले हैं: सहारापुर, मुजफ्फरनगर, बिजनो, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली और पीलीबित। बिहार के साथ सीमा को छूने वाले उत्तर प्रदेश के सात जिलों के नाम सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर, बलिया, देवरिया, कुशीनगर (पडरौना) और महराजगंज हैं। उत्तर प्रदेश के सात क्षेत्र उत्तराखंड की राज्य सीमा से लगते हैं। पाकिस्तान की सीमा पूर्व में पाकिस्तान और भारत, दक्षिण में अरब सागर, दक्षिण-पश्चिम में ईरान और पश्चिम और उत्तर में अफगानिस्तान से लगती है; उत्तर-पूर्व में कश्मीर (भारत के साथ) का विवादित क्षेत्र है, जिसके एक हिस्से पर पाकिस्तान का कब्जा है और चीन की सीमाएँ हैं।

भारत और पाकिस्तान के बीच की सीमा उत्तर में जम्मू और कश्मीर से लेकर भारत में गुजरात और भारत-पाकिस्तान में सिंध के बीच प्वाइंट जीरो तक फैली हुई है। लूनी मध्य राजस्थान में अजमेर शहर के पास स्थित है और गुजरात में कच्छ के रण में लगभग 200 मील (320 किमी) पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में बहती है। खोजने का कारण है लोका


Leave a Comment