बारां जिले की सीमा कितने जिलों से लगती है?Baran Jile Ki Seema Kitne Jilo Se Lagti Hai

बारां जिले की सीमा कितने जिलों से लगती है? Correct Answer: (A) 2. Baran Jile Ki Seema Kitne Jilo Se Lagti Hai

राजस्थान के 10 जिलों (धौलपुर, करौली, सवाई-माधोपुर, बारां, झालावाड़, कोटा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा) की सीमा मध्यप्रदेश के 10 जिलों(झाबुआ, रतलाम, मंदसौर, निमच, अगरमालवा, राजगढ़, गुना, शिवपुरी, श्यौपुर, मुरैना) की सीमा से लगती है। मध्यप्रदेश के साथ सर्वाधिक सीमा झालावाड़ व न्यूनतम भीलवाड़ा की लगती है।

बारां जिले की सीमा कितने जिलों से लगती है?Baran Jile Ki Seema Kitne Jilo Se Lagti Hai

Dainik Bhaskar Silver Jubilee Quiz
Dainik Bhaskar Silver Jubilee Quiz

Q1. बारां जिले की सीमा कितने जिलों से लगती है?

  • (अ) 2
  • (ब) 3
  • (स) 4
  • (द) 5

Correct Answer: (A) 2

telegram

Q2. वर्ष 2008 में बना राजस्थान का 33वां जिला कौन से संभाग में है?

  • (अ) भरतपुर .
  • (ब) उदयपुर
  • (स) जोधपुर
  • (द) बीकानेर

Correct Answer: (B) उदयपुर


बारां उत्तर से दक्षिण तक 103 किमी तक फैला है, और जिले की अनुमानित चौड़ाई पूर्व से पश्चिम तक 104 किमी है। बारां क्षेत्र राज्य के सभी जिला कार्यालयों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। बारां शहर भारतीय राज्य राजस्थान राज्य के बाहर के पड़ोसी जिलों और प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है।

बारां शहर में प्रत्येक 1,000 पुरुषों पर 926 महिलाओं का लिंगानुपात और साक्षरता दर 67.38% है। शहरों में औसत साक्षरता दर 78% है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में यह 63.6% है। इनमें से पुरुष और महिला साक्षरता दर क्रमशः 78.36% और 47.78% थी।

जनसंख्या की दृष्टि से 693,307 में से 432,607 साक्षर पुरुष और 260,700 महिलाएं थीं। कुल शहरी जनसंख्या 254,214 थी, जिसमें 131,717 पुरुष थे और शेष 122,497 महिलाएं थीं। जिले के शहरी क्षेत्रों में कुल 254,214 लोग रहते हैं, जिनमें 131,717 पुरुष और 122,497 महिलाएं हैं।

वास्तव में शहरी क्षेत्रों में 171,884 लोग साक्षर हैं, जिनमें क्रमश: 100,016 और 71,868 पुरुष और महिलाएं हैं। 2011 की जनगणना के अनुसार 1 की कुल जनसंख्या में से 20.8% शहरी क्षेत्रों में और 79.2% ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं। बारां की कुल जनसंख्या में, 2011 की जनगणना के अनुसार, 20.79 प्रतिशत जिले के शहरी क्षेत्रों में रहते हैं।

बारां क्षेत्र को 7 तहसीलों, पंचायतों, 1076 गांवों में बांटा गया है। बारां बारांस्की जिला 2011 की जनगणना के अनुसार कुल जनसंख्या 1223921 लोग, 635473 पुरुष, 588448 महिलाएं हैं। साक्षर लोगों की कुल संख्या 809746 है। इसका कुल क्षेत्रफल 6955.4 वर्ग किमी है। नवीनतम 2011 की जनगणना के अनुसार, जनसंख्या 8 तहसील है, नीचे बारां क्षेत्र के तहसील घरों की सूची, कुल जनसंख्या और पुरुष और महिला आंकड़े हैं। विधानसभा राज्य के लिए, बारां को चार विधायी जिलों में विभाजित किया गया है: राजस्थान का अंता, जालवार जिला, बारां-अटरू और छाबड़ा जनसंख्या घनत्व। 1000 पुरुष

इसके अलावा, बारां की सीमा उत्तर-पश्चिम में कोटा से और दक्षिण-पश्चिम में राजस्थान राज्य में जालवार जिले से लगती है। बारां जिला उत्तर-पश्चिमी और उत्तरी सीमाएँ कोटा, बूंदी और जलावाड़ जिलों द्वारा नियंत्रित होती हैं, चित्तौड़गढ़ इसकी पश्चिमी सीमाएँ बनाती हैं।

वहां से, परवन छिपाबरोड, अटरू, बारां और मंगरोल तहसीलों की दक्षिण-पश्चिमी सीमा को बनाए रखता है और कालीसिंद नदी में बहती है। पार्वती या पार्वती बारां और कोटा के क्षेत्र से होकर बहती है और कोटा के साथ सीमा के पास पलिया गांव में चंबल से मिलती है। बाण गंगा यह बारां शहर के पूर्व और बोहट के पश्चिम और मांगरोल कस्बाह को पार करने के बाद कालीसिंद में विलीन हो जाती है। बांसवार क्षेत्र। भूमि अच्छी तरह से सिंचित है, उत्तर और उत्तर पूर्व की ओर बहने वाली नदियों द्वारा सूखा जाता है।

राजस्थान की सीमा उत्तर में पंजाब और हरियाणा, पूर्व में उत्तर प्रदेश, दक्षिण-पूर्व में मध्य प्रदेश और दक्षिण में गुजरात से लगती है। कई लोगों को यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि राज्य में कई जिले हैं जहाँ से होकर पाँच नदियाँ बहती हैं।

इसलिए, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि बारम क्षेत्र में वर्षा राजस्थान के बांसवाड़ा क्षेत्र के बाद दूसरे स्थान पर है। मध्य प्रदेश में मालवा पठार के उत्तर में भूमि का ढलान धीरे-धीरे है। यह भी ध्यान देने योग्य है कि बलम का अर्थ उर्दू में बारिश है, और यह आश्चर्य की बात नहीं है कि बालम राजस्थान की वर्षा में बांसवाड़ा क्षेत्र के बाद दूसरे स्थान पर है।

यह क्षेत्र दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के हाड़ौती क्षेत्र में मालवा पठार के किनारे पर स्थित है। जालवार का ऐतिहासिक शहर जिले का प्रशासनिक केंद्र है। जिले की सीमा उत्तर-पश्चिम में कोटा जिले, उत्तर पूर्व में बारां जिले, पूर्व में मध्य प्रदेश के गुना जिले, दक्षिण में मध्य प्रदेश के राजगढ़ और शाजापुर जिलों और मध्य प्रदेश में पश्चिम में रतलाम, मंदसौर और निमाह जिलों से लगती है। . बारम जिला राजस्थान के दक्षिण-पूर्वी कोने में स्थित है, मध्य प्रदेश के शुपुर, शिवपुरी और गुना जिलों से सटा हुआ है, जो राजस्थान की राज्य सीमा बनाता है।

10 अप्रैल 1991 को बारां को एक जिले के रूप में बनाया गया था, इससे पहले यह कोटिंस्की जिले का हिस्सा था। 1948 में एक संयुक्त राजस्थान का गठन किया गया था और उस समय बारां एक संयुक्त राजस्थान के जिलों में से एक था। 31 मार्च 1949 को राजस्थान की फिर से स्थापना हुई और इस बार बारां जिला मुख्यालय को पूर्व कोटा जिला संभागीय मुख्यालय में बदल दिया गया। 1947 में भारत की स्वतंत्रता से पहले, अधिकांश बारां कोटा जिले का हिस्सा था, हालांकि शाहाबाद तहसील झालावाड़ की रियासत का एक बंद हिस्सा था और छाबड़ा तहसील टोंक औसत वर्षा की रियासत का एक बंद हिस्सा था। दक्षिण-पश्चिमी सीमा

बारां स्टेशन पश्चिम मध्य रेलवे के कोटा बीना खंड पर स्थित है। बारां रेलवे स्टेशन से भोपाल, जयपुर (239 किमी), जोधपुर और कोटा क्षेत्र के लिए ट्रेनें नियमित रूप से चलती हैं। यदि आप बारां पिन के अलावा राजस्थान में किसी अन्य क्षेत्र का पिन कोड जानना चाहते हैं, तो आप उस बारां के पिन लोकेटर में “जिला” फ़ील्ड को अपडेट कर सकते हैं।

शहर के नामों के लिए, हमने एक लिंक प्रदान किया है जो आपको शहर के पिनों की सूची वाले पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित करता है। जैसा कि आप देख सकते हैं, हमने डाकघर का नाम प्रदर्शित किया है,

best rajasthan jila darsan,laye lagan van se maai do biriya,kiran,karat,jagtaran,neeraj madothi,rajasthan ki sthiti aur vistar,shailesh thakkar,rajasthan home guard ka admit card kaise nikale,rajasthan home guard latest news,crime against woman,rajasthan gk for competitive exams,jaipur rajasthan news,maihar,rajasthan gk for all competitive exams,ganga mandir bharatpur,haryanvi romantic song,rajasthan ki bhogolik sthiti aur vistar

1 thought on “बारां जिले की सीमा कितने जिलों से लगती है?Baran Jile Ki Seema Kitne Jilo Se Lagti Hai”

Leave a Comment